आतंकवाद और मनी लॉन्ड्रिंग से निपटने को कतर से करार

हिंदुस्तान। भारत और कतर ने रविवार को सात समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसमें आतंकवाद की फंडिंग और धन शोधन पर रोकथाम केDoha: Prime Minister, Narendra Modi being received on his arrival, at Hamad International Airport, in Doha, Qatar on Saturday. PTI Photo(PTI6_4_2016_000238a)

 लिए सहयोग का करार शामिल है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी की मौजूदगी में ये समझौते हुए। कौशल विकास, शिक्षा, स्वास्थ्य, पर्यटन और खेलकूद के क्षेत्र में भी करार हुए। इससे पहले मोदी और शेख तमीम के बहुक्षेत्रीय सहयोग और कारोबारी सहयोग बढ़ाने पर चर्चा हुई। मोदी पांच देशों के दौरे के दूसरे चरण में कतर पहुंचे हैं। प्राकृतिक गैस से भरपूर कतर से निवेश हासिल करने के लिए कतर निवेश एजेंसी और भारतीय विदेश मंत्रालय के बीच समझौते पर दस्तखत हुए। इसके तहत कतर नेशनल इनवेस्टमेंट एंड इन्फ्रास्ट्रक्चर फंड में निवेश करेगा। कतर के पास 300 अरब डालर का रिजर्व फंड है। भारत और कतर की राजस्व खुफिया इकाई (एफआईयू) के बीच धन के प्रवाह और निवेश की निगरानी का समझौता हुआ। इससे धन शोधन, आतंकवाद को फंडिंग समेत अन्य आर्थिक अपराधों से लड़ने में मदद मिलेगी। पयर्टन के साथ सीमा शुल्क मामले में परस्पर सहयोग को लेकर भी दोनों देशों ने संधि की है।

इससे पहले प्रधानमंत्री मोदी का कतर के अमीर शेख तमीम बिन हमद अल थानी ने अमीरी दीवान में औपचारिक स्वागत किया गया। उन्हें गाॠर्ड आॠफ आॠनर दिया गया। मोदी पांच देशों की यात्रा के दूसरे चरण में कतर पहुंचे हैं। कतर से वह स्विट्जरलैंड रवाना होंगे, जहां वह परमाणु आपूर्तिकर्ता समूह में भारत की सदस्यता पर अहम चर्चा करेंगे। 

स्त्रोत:livehindustan.com